Hair Care Health & Fitness

बारिश में रखें बालों का ख्याल

बारिश किसको नहीं सुहाती लेकिन बारिश अपने साथ लाती है उमस भरी गर्मी, पसीना और चिपचिपापन। पसीने और गर्मी से अगर किसी को सबसे ज्यादा नुकसान होता है वो है आपके बाल तो आइए आपको इस खुशनुमा बरसात में बालों को हेल्दी बने रखने के लिए बताते हैं कुछ उपाय।

आजमाएं घरेलू नुस्खे

किचन में पाया जाने वाले सामान जैसे प्याज का रस, मेथी, उड़ की दाल और करीपत्ता आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप प्याज को मिक्सी में पीस कर उसका रस निकालें और नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो दें। उड़द की दाल को पीसकर बालों में लगा लें। उसके बाद उसे धोएं इससे बाल दुबारा वापस आ जाते हैं।

यही नहीं मेथी के दानों को रात में भिगों दे सुबह उसे पीस कर दही में मिला लगाकर बालों में लगाएं और उसे धो दें। इससे बालों की जड़े मजबूत हो जाती हैं। साथ ही करी पत्ते को नारियल तेल में तब तक उबाले जब तक ये काले न पड़ जाएं। उसके बाद बालों को धो लें। इससे बालों की जड़े मजबूत होती हैं।

साफ-सफाई का रखें ख्याल

बरसात में बालों की सफाई का खास ख्याल रखें।बालों को दो-तीन बाद हल्के शैम्पू से जरूर धोएं। साथ ही अगर बरसात में आपके बाल गीले हो जाए तो घर आकर उन्हें साफ पानी से धो दें।

कैमिकल फ्री शैम्पू का करें इस्तेमाल

कैमिकल न केवल आपके बालों को बल्कि पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए कैमिकल फ्री शैम्पू को छोड़ कर हर्बल शैम्पू अपनाएं। यही नहीं आप बालों में महेंदी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कुदरती मेहंदी न केवल आपके बालों को झड़ने से रोकती है बल्कि उसे सेहतमंद भी बनाती है।

स्टाइलिंग प्रोडक्ट से बनाएं दूरी

बाजार में मिलने वाले स्टाइलिंग प्रोडक्ट में कैमिकल भरपूर मात्रा में होते हैं। ये कैमिकल बालों की चमक छीन कर उसे बेजान बना देते हैं।

Article by: प्रज्ञा पाण्डेय

Rohit Srivastava
"Rohit Srivastava is a professional writer/author/blogger/proofreader backed with 7 years of experience. Being a passionate writer, he is skilled in creating content that helps businesses grow. He truly believes that the content should be interesting, factual-based, captivating and additionally, he can write for any niche."

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *